Featured

ग्रामीण फाउंडेशन और प्रोटीन ई-गवर्नेंस टेक्नोलॉजीज ने वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए किया रणनीतिक साझेदारी

ग्रामीण फाउंडेशन और प्रोटीन ई-गवर्नेंस टेक्नोलॉजीज ने वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए किया रणनीतिक साझेदारी

भारत, 30 अगस्त 2024 – ग्रामीण फाउंडेशन फॉर सोशल इम्पैक्ट (GFSI) और Protean ई-गवर्नेंस टेक्नोलॉजीज लिमिटेड ने भारत में वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए एक रणनीतिक समझौते (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। यह समझौता आज ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2024 के दौरान प्रोटीन पैवेलियन, जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में हुआ।

इस साझेदारी का उद्देश्य तकनीक का उपयोग करके एजेंट-आधारित नेटवर्क को बदलना है, जिससे व्यवसाय संवाददाताओं (BCs) को वित्तीय और गैर-वित्तीय सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान की जा सके। BCs को आधुनिक कौशल और नवाचारों से लैस करके, यह साझेदारी विशेष रूप से महिलाओं और हाशिए पर स्थित समूहों के लिए आवश्यक वित्तीय सेवाओं तक पहुंच को सुधारने का प्रयास करेगी।

ग्रामीण फाउंडेशन इंडिया और ग्रामीण फाउंडेशन फॉर सोशल इम्पैक्ट की सीईओ, भारती जोशी ने इस साझेदारी के महत्व पर टिप्पणी करते हुए कहा, “यह MoU हमारे साझा दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। प्रोटीन की तकनीकी क्षमताओं के साथ हमारे अनुभव और नेटवर्क को मिलाकर, हम उन समुदायों में स्थायी प्रभाव बनाने के लिए तैयार हैं जिन्हें हम सेवा देते हैं, विशेष रूप से महिलाओं के लिए, जो एजेंट भी होंगी और ग्राहक भी।”

प्रोटीन ई-गवर्नेंस टेक्नोलॉजीज के चीफ़ प्रोडक्ट एंड इनोवेशन ओफिसर, बर्ट्रम डी’सूजा ने कहा, “ग्रामीण फाउंडेशन फॉर सोशल इम्पैक्ट के साथ हमारी साझेदारी डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर की शक्ति के साथ आर्थिक और सामाजिक प्रभाव उत्पन्न करने की हमारी यात्रा में एक महत्वपूर्ण भूमिका है। ग्रामीण फाउंडेशन का ध्यान विशेष रूप से ग्रामीण भारत में अंतिम प्रणाम पर प्रभाव बनाने पर है, जिससे हम लाखों लोगों और छोटे उद्यमियों के जीवन में सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं।”

ग्रामीण फाउंडेशन फॉर सोशल इम्पैक्ट केअंतरिम सीपीओ और डायरेक्टर ऑफ़ इनोवेशन इन डिजिटल फाइनेंस , अरिंदम दासगुप्ता ने कहा, “यह साझेदारी सिर्फ वित्तीय सेवाओं का विस्तार नहीं है; यह पारिस्थितिकी तंत्र को अधिक समावेशी और उन लोगों की जरूरतों के प्रति संवेदनशील बनाने के बारे में है जो समाज के निचले स्तर पर हैं। इस सहयोग के माध्यम से, हम लाखों लोगों के लिए वित्तीय स्वतंत्रता के स्थायी रास्ते बनाने के प्रति प्रतिबद्ध हैं।”

ग्रामीण फाउंडेशन फॉर सोशल इम्पैक्ट के प्रोजेक्ट डायरेक्टर ऑफ़ इनोवेशन इन डिजिटल फाइनेंस, राहुल दुबे ने कहा, “हमारी प्राथमिकता तकनीक का उपयोग करके वित्तीय पहुंच के अंतर को पाटने और ऐसी समाधान बनाने पर है जो बड़े पैमाने पर और प्रभावशाली हों। प्रोटीन के साथ यह साझेदारी इन लक्ष्यों को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण कदम है, और हम इसके द्वारा लाए गए परिवर्तनीय परिणामों की प्रतीक्षा कर रहे हैं।”

ग्रामीण फाउंडेशन और प्रोटीन ई-गवर्नेंस टेक्नोलॉजीज के बीच यह सहयोग वित्तीय समावेशन की दिशा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जो भारत भर में समुदायों को बदलने और जीवन को सुधारने के लिए नवाचारपूर्ण समाधान प्रदान करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *