Featured

मिशन मंगल के 5 साल: विद्या बालन के 5 डायलॉग जो आज भी प्रेरणा देते हैं

मिशन मंगल के पांच साल पूरे होने पर, इस फिल्म को न केवल अंतरिक्ष अन्वेषण में भारत की शानदार उपलब्धि को दिखाने के लिए बल्कि अपनी प्रेरक कहानी और अविस्मरणीय अभिनय से दिलों को छूने के लिए भी मनाया जा रहा है। अक्षय कुमार, विद्या बालन, सोनाक्षी सिन्हा, तापसी पन्नू, कीर्ति कुल्हारी और शरमन जोशी अभिनीत यह फिल्म वास्तविक जीवन के मार्स ऑर्बिटर मिशन (मंगलयान) पर आधारित है और दृढ़ता, टीमवर्क और नवाचार की भावना के चित्रण के लिए दर्शकों के साथ गहराई से जुड़ी हुई है।

इस मिशन में सबसे आगे तारा शिंदे थीं, जिन्हें विद्या बालन ने निभाया था, एक वैज्ञानिक जिसका जुनून और दृढ़ संकल्प फिल्म का भावनात्मक केंद्र बन गया। पूरी कास्ट के साथ-साथ उनके अभिनय को भी व्यापक रूप से सराहा गया, जिससे कहानी में प्रामाणिकता और गहराई आई।

विद्या बालन द्वारा बोले गए फिल्म के पांच डायलॉग यहां दिए गए हैं, जो दिल को छू गए और आज भी प्रेरणा देते हैं:

1. “आप जिस भी भगवान से प्रार्थना करना चाहें, करें…सिर्फ शक्ति से प्रार्थना करें, तस्वीर से नहीं।”

एक मार्मिक दृश्य में, तारा को प्रार्थना करते हुए देखा जाता है, जब उसका बेटा उसके कार्यों पर सवाल उठाता है। वह पूछता है कि एक वैज्ञानिक होने के बावजूद वह अभी भी प्रार्थना क्यों करती है। तारा, भक्ति को व्यावहारिकता के साथ मिलाते हुए बताती है कि वह ईश्वर की शक्ति में विश्वास करती है – एक ऐसी शक्ति जो विज्ञान से परे है। जब उसका बेटा बेबाकी से पूछता है, “भगवान को बदलने का समय आ गया है?” तारा इन शक्तिशाली पंक्तियों के साथ जवाब देती है, इस बात पर जोर देते हुए कि सच्ची भक्ति शक्ति के बारे में है, किसी विशिष्ट छवि या देवता के बारे में नहीं।

2. “रिक्शा कहीं भी जा सकता है, अगर रिक्शा वाला चाहे तो।”

जब MOM का विचार त्यागने की कगार पर था, तब तारा, अपने सहयोगी राकेश धवन (अक्षय कुमार) के साथ चर्चा में, PSLV रॉकेट का उपयोग करके मंगल परियोजना को पुनर्जीवित करने का सुझाव देती है। राकेश, स्केप्टिकल , रॉकेट की तुलना रिक्शा से करते हुए कहते हैं कि यह इतनी दूर तक नहीं जा सकता। तारा, बिना किसी हिचकिचाहट के, यह डायलॉग बोलती है, जिसका अर्थ है कि दृढ़ संकल्प के साथ, सबसे चुनौतीपूर्ण यात्रा भी पूरी की जा सकती है, ठीक वैसे ही जैसे रिक्शा चालक चाहे तो किसी भी मंजिल तक पहुँच सकता है।

3. “अपने विज्ञान से अपने देश की तकदीर बदल सकते हैं, और आज हमारे पास वह मौका है।”

जब तारा और राकेश को एहसास होता है कि उनके मंगल परियोजना को टीम के कुछ सदस्य सिर्फ़ एक और ‘9 से 5 की नौकरी’ के रूप में देखते हैं, तो तारा उन्हें यह याद दिलाने के लिए यह शक्तिशाली पंक्ति बोलती है कि उनके काम में देश की नियति बदलने की अपार क्षमता है। यह कार्रवाई का आह्वान है, जो टीम को उनके मिशन के महत्व को पहचानने का आग्रह करता है।

4. “लेकिन आज हमारे पास एक विकल्प है। अपने बचपन को याद करके अफ़सोस कर सकते हैं कि वो दिन थे। हां आज उसी बचपन को याद करके कह सकते हैं, मैं अपना सपना जीने जा रही हूं।”

अपनी टीम के जुनून को फिर से जगाने के प्रयास में, तारा एक उत्सव का आयोजन करती है, जिसमें अपने सहकर्मियों को उन सपनों से फिर से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित करती है, जिन्होंने उन्हें वैज्ञानिक बनने के लिए प्रेरित किया। वह यह प्रेरक पंक्ति कहती है, उन्हें अतीत के लिए तरसना बंद करने और इसके बजाय, मिशन पर अपने काम के माध्यम से अपने सपनों को साकार करने के अवसर का लाभ उठाने की चुनौती देती है।

5. “लेकिन यही तो खुशी है, नहीं! पहले होना, मौलिक होना। दूसरे से प्रेरित होना चाहिए, सीखना चाहिए पर अपना रास्ता खुद बनाना चाहिए।”

अपने बेटे के साथ एक दिलचस्प बातचीत में, तारा मंगल मिशन के पीछे की दृष्टि को समझाती है। जब उसका बेटा पूछता है कि क्या किसी ने इसरो की योजना को आजमाया है, तो तारा इन शब्दों के साथ जवाब देती है, जो अग्रणी होने के गर्व और उत्साह को उजागर करता है। यह संवाद मिशन मंगल के सार को पूरी तरह से दर्शाता है – अपने रास्ते को बनाने में विश्वास और नवाचार में सबसे आगे रहने की खुशी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *